Breaking News :
Home » , , » कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी : डीएमसी/डिग्री वेरिफिकेशन होगी आसान

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी : डीएमसी/डिग्री वेरिफिकेशन होगी आसान

Written By Smart Edu Services on सोमवार, 1 मई 2017 | 3:27 pm

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा में अब डीएमसी और डिग्री की वेरिफिकेशन का काम तेजी से हो सकेगा। परीक्षा शाखा के सर्टिफिकेट विभाग ने 1965 से लेकर 2005 तक के पूरे परीक्षा परिणाम रिकॉर्ड को स्कैन कर लिया है। परीक्षा परिणाम को देखने के लिए स्टोर से रजिस्टर उठाने पड़े और रोल नंबर डालते ही संबंधित विद्यार्थी के परिणाम का रिकार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर जाएगा। सर्टिफिकेट विभाग के अधीक्षक पवन रोहिला ने बताया कि विभाग में जमा होने वाले फार्म की एंट्री अब कंप्यूटर में दर्ज होगी। आवेदन फार्म संबंधित सेट पर चले जाएंगे। इससे ऑनलाइन पता चल जाएगा कि कितने फार्म रोजाना प्राप्त हुए और कितने डुप्लीकेट सर्टिफिकेट जारी किए गए। सर्टिफिकेट विभाग को पूरी तरह डिजिटल बनाया जा रहा है।
अब एक सप्ताह में विद्यार्थियों को डुप्लीकेट सर्टिफिकेट बनाकर दिए जा रहे हैं। अगला प्रपोजल 2005 से 2012 तक के रिकॉर्ड को स्कैन करके सर्वर पर डलवाना है।
  • रोजाना आते हैं 100 से अधिक आवेदन: केयू के सर्टिफिकेट विभाग में रोजाना औसतन 100 से अधिक आवेदन डुप्लीकेट डीएमसी और डिग्री बनवाने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं सरकारी विभाग में इंटरव्यू के समय तो वेरिफिकेशन के लिए आने वाले आवेदनों की संख्या रोजाना 500 के पार हो जाती है। 
  • पुराना रिकार्ड अब मिलेगा आसानी से: केयू परीक्षा शाखा के नियंत्रक डॉ. ओपी आहुजा ने कहा कि सर्टिफिकेट विभाग में देरी से सर्टिफिकेट बनने का कारण रिकॉर्ड का मिलना होता है। अब पुराने रिकार्ड को स्कैन करने से एक क्लिक पर पूरा रिकार्ड सामने जाएगा। 
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें