Breaking News :
Home » , » BSEH : आधार कार्ड से जुड़ेगा छात्रों का परीक्षा परिणाम

BSEH : आधार कार्ड से जुड़ेगा छात्रों का परीक्षा परिणाम

Written By Smart Edu Services on रविवार, 1 जनवरी 2017 | 5:44 pm

भिवानी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रदेश के लाखों छात्रों को नव वर्ष पर तोहफा देने जा रहा है। बोर्ड प्रशासन आधार कार्ड के साथ बच्चों के परीक्षा परिणाम को अटैच करने जा रहा हैै। अब छात्रों को अपना  परिणाम जानने के लिए रोलनंबर याद रखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि अब छात्र आधार नंबर डाल कर भी परिणाम जान सकेंगे। इसके साथ ही वे उसी समय अपनी अंकतालिका भी डाउनलोड कर सकेंगे। शिक्षा बोर्ड प्रशासन प्रदेश के सभी छात्रों को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए तीन जनवरी को चैक लिस्ट आनलाइन करने जा रहा है। 
बोर्ड प्रशासन का मानना है कि आधार कार्ड नंबर छात्रों की डीएमसी पर अंकित किया जाएगा और यह रिकार्ड हमेशा के लिए सुरक्षित रहेगा। बोर्ड प्रशासन का कहना है कि यह कार्य 3 जनवरी तक पूरा कर लेगा। इसके बाद मार्च में होने वाली परीक्षाओं के रोल नंबर भी इसी के आधार पर जारी होंगे। बोर्ड प्रशासन ने तकनीकी अधिकारियों के साथ मिलकर परीक्षा परिणाम जानने के लिए एक डेमो भी लिया है। अभी तक रिजल्ट घोषणा के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट का इंतजार करना पड़ता था। घोषणा के कई दिनों बाद तक बोर्ड प्रशासन सर्टिफिकेट प्रकाशित करवाकर जिलों व स्कूलों तक वितरित करता था। अब आधार कार्ड से लिंक अंकतालिका भी सर्टिफिकेट से समान ही मान्य होगी। कोई भी व्यक्ति आसानी से वेरिफिकेशन भी कर सकेगा।

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने कहा कि प्रशासन छात्रों की सुविधा के लिए माइग्रेशन को भी आधार से लिंक करने पर विचार कर रहा है।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें