Breaking News :
Home » » BSEH : मार्च में ही पूरी होगी 10वीं व 12वीं की परीक्षा और मार्किंग

BSEH : मार्च में ही पूरी होगी 10वीं व 12वीं की परीक्षा और मार्किंग

Written By Smart Edu Services on रविवार, 1 जनवरी 2017 | 5:58 pm

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अबकी बार बड़ा महत्त्वपूर्ण एवं उपयोगी फैसला लिया है। बोर्ड के फैसले के अनुसार नए साल 2017 में होने वाली बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं मार्च में ही खत्म करने के साथ मार्किंग का काम भी इसी दौरान पूरा कर लिया जाए। इसके बाद अप्रैल माह में शिक्षक अपने-अपने स्कूलों में केवल नए दाखिले व बच्चों को पढ़ाई करवाएंगे। बोर्ड के इस फैसले पर यदि अमल होता है तो सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ेगी और पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी। 

अब तक बोर्ड की ओर से फरवरी के अंत या मार्च के प्रथम सप्ताह में 10वीं व 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं ली जाती हैं, जो मार्च के अंत तक चलती है। उसके बाद अप्रैल में मार्किंग का काम शुरू होता था। इसी में 15 से 20 दिन चले जाते थे। इस कारण दाखिला प्रक्रिया व पढ़ाई प्रभावित होती थी। इसके चलते बोर्ड ने मार्च में ही दोनों कक्षाओं की परीक्षा लेने व मार्किंग का काम करने का फैसला लिया है।
दो दिन पहले भिवानी में विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली थी जिसमें उन्होंने दोनों कक्षाओं की परीक्षा मार्च में ही कराने की बात कहते हुए उम्मीद जताई थी कि ऐसा करने से अप्रैल में बच्चों के दाखिले होने के बाद पढ़ाई शुरू हो जाए। जल्द ही इस पर मोहर भी लगा दी जाएगी। बैठक में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से शिक्षा सुधार पर उनके विचार भी जाने गए।
  • "दो दिन पहले बोर्ड चेयरमैन ने सभी डीईओ की बैठक ली थी, जिसमें उन्होंने मार्च में 10वीं व 12वीं के पेपर व मार्किंग कराने की बात कही थी ताकि अप्रैल में शिक्षक बच्चों की पढ़ाई व दाखिले पर ध्यान दे। यह अच्छा निर्णय होगा।"-- वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें