Breaking News :
Home » » डिजिटल इंडिया : बिजली मीटर रीडिंग अब होगी मशीन से

डिजिटल इंडिया : बिजली मीटर रीडिंग अब होगी मशीन से

Written By Smart Edu Services on रविवार, 1 जनवरी 2017 | 11:50 am

डिजिटल इंडिया : बिजली बिल में रीडिंग गलत आने से परेशान लोगों को सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। अब जो मीटर रीडिंग हाथ से रजिस्टर में लिखी जाती थी, उसके लिए अब डिजिटल उपाय ढूंढ निकाला गया है । जी हां अब मीटर रीडिंग लेने लिए कॉमन मीटर रीडिंग इंस्ट्रूमेंट (सीएमआरआइ) का सहारा लिया जाएगा, जिसमें गलती होने की संभावना कतई नहीं होती हैै। इसके लिए टेंडर जारी हो चुके है और जल्द ही इसे व्यवहार में लाया जाने लगेगा।  दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के 30 लाख 84 हजार 238 और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में करीब 26 लाख उपभोक्ता हैं। बिजली निगम ने मीटर से रीडिंग लेने के लिए पूर्व सैनिकों को लगा रखा है, जो मीटर से अपने रजिस्टर में रीडिंग नोट करते हैं। इसके कारण आए दिन रीडिंग गलत होने की शिकायत मिलती रहती है। 

बिजली निगम ने इन शिकायतों के समाधान के लिए रीडिंग को मशीन से लेने का निर्णय लिया। दोनों निगम में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। बिजली निगम अधिकारियों ने मीटर रीडर की आई शिकायतों पर कार्रवाई की थी। जिसमें कई लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज कराए गए थे।

टेंडर में आई 11 कंपनियां
बिजली निगम ने नई व्यवस्था के लिए टेंडर जारी किया था। जिसमें 11 कंपनियों ने फार्म भरे हैं। टेंडर खोले जा चुके हैं। अब निगम अधिकारी इन कंपनियों से बातचीत कर रहे है ताकि प्रति मीटर के अनुसार पैसे पर बातचीत हो सकें।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें