Breaking News :
Home » » सारथी : घर बैठे पाए ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने पड़ेंगे आरटीओ आफिस के चक्कर

सारथी : घर बैठे पाए ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं काटने पड़ेंगे आरटीओ आफिस के चक्कर

Written By Smart Edu Services on रविवार, 1 जनवरी 2017 | 10:35 am

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पुरानी व्यवस्था जिसमें आरटीओ ऑफिस जाना फिर लाइन में खड़े होकर आवेदन करना। प्रदेश के लोगों के लिए यह अब गुजरे जमाने की बात होने जा रही है। हरियाणा परिवहन विभाग ने नई एप तैयार की है जिससे न लाइन में खड़ा होना पड़ेगा और न लाइसेंस के बाकी फार्मलिटीज का इंतजार करना पड़ेगा। सरकार सारथी वेबसाइट के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे आवेदन की व्यवस्था कर रही है | वेबसाइट से क्लिक ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट के लिए तारीख, लाइसेंस के सत्यापन आदि के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके जरिए आप खो चुकी आरसी और उनकी डुप्लीकेट कॉपी भी आराम से पा सकते हैं। दरअसल, जनता की सहूलियत के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सारथी़ और वाहऩ नाम से वेबसाइट लांच की थी। अब इस सुविधा की शुरूआत रोहतक और महम के एसडीएम कार्यालय के साथ ही परिवहन विभाग रोहतक में शुरू हो चुकी है। इससे रजिस्ट्रेशन, सेवाओं पर लगने वाले चार्ज, आरटीआइ के साथ ही संबंधित सेवाओं के प्रत्येक फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं। 

एनआइसी के अधिकारी कहते हैं कि लाइसेंस की बात करें तो लर्निंग, परमानेंट, रिन्युअल, डुप्लीकेट, इंटरनेशनल लाइसेंस, व्यवसायिक आदि के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसे ही रजिस्ट्रेशन से संबंधित व्यावसायिक, अस्थायी पंजीयन, मालिकाना हक, एड्रेस चेंज, आरसी फीस, एनओसीके अलावा रोड सेफ्टी के प्रमाण-पत्र आदि के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

यहां मिलेगा सेवा का लाभ:
  • केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की परिवहन डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर सर्विस पर सर्च करें। 
  • इसमें पांच विकल्प सामने आएंगे जिनमें से आपको सारथी पर सर्च करना है, फिर आप सेवाओं का चुनाव करके उनका लाभ उठा सकते हैं। 
  • यदि आपके आवेदन में कोई त्रुटि है तो उसे भी सही कर सकते हैं। 
  • केंद्रीय मोटर व्हीकल्स एक्ट-1988 के तहत सभी राज्यों को इस योजना से पहले ही जोड़ा गया है।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें