Breaking News :
Home » , , » ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को प्रशिक्षण देगा डीयू

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को प्रशिक्षण देगा डीयू

Written By Smart Edu Services on मंगलवार, 9 मई 2017 | 9:09 am

दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से चिंतित विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय ऑनलाइन टेस्ट से पहले विद्यार्थियों को कंप्यूटर पर टेस्ट देने का प्रशिक्षण देगा, ताकि किसी को प्रवेश परीक्षा के समय कोई दिक्कत न हो। इसके लिए देश के 18 ट्रेनिंग सेंटर पर प्रशिक्षण की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।
हालांकि, कुछ छात्रों का कहना है कि पूरे देश में ऑनलाइन टेस्ट देने का प्रशिक्षण सिर्फ 18 स्थानों पर ही उपलब्ध होगा। ऐसे में उन्हें प्रवेश परीक्षा से पहले एक स्थान से दूसरी जगह पर प्रशिक्षण लेने जाना होगा। अगर परीक्षा केंद्र दूर हुआ तो उन्हें काफी दिक्कतें होंगी।
दिल्ली विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल के एक सदस्य ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा देने का प्रशिक्षण करीब एक महीने तक उपलब्ध कराया जाएगा। मई के पहले सप्ताह में दाखिला प्रकिया के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय 18 शहरों में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। इस परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय ने पिछले महीने टेंडर जारी कर दिए थे।
एबीवीपी कर रहा विरोध
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद लंबे समय से दिल्ली विश्वविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन कई बार इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश भी कर चुका है। एबीवीपी से जुड़े छात्र नेता साकेत बहुगुणा का कहना है कि ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का फैसला छात्रों और अध्यापकों की सहमति के बिना लिया गया है। ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से फीस भी बढ़ेगी और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देने में दिक्कत आएगी।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें