Breaking News :
Home » » खड़े होकर पानी पीने की आदत है जानलेवा

खड़े होकर पानी पीने की आदत है जानलेवा

Written By Smart Edu Services on रविवार, 30 अप्रैल 2017 | 7:24 pm

पानी पीना सेहत के लिए कितना महत्वपूर्ण है बताने की जरूरत नहीं है.
अगर हम खूब पानी पीएं तो कई बीमारियों से बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के बचे रह सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही तरीके से पानी न पीने के कारण आप कई बीमारियों को दावत भी दे सकते हैं.
आर्युवेद के अनुसार हमें कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए.
अगर आपकी भी खड़े होकर पानी पीने की आदत है तो जान लें कि अपनी इस आदत के कारण आप किन-किन बीमारियों को दावत दे रहे हैं.

खड़े होकर पानी पीने की आदत –
  • गुर्दे की बीमारी - गुर्दे का काम होता है पानी को छानना. खड़े होकर पानी पीने पर पानी गुर्दो से बिना सही तरीके से छने ही बह जाते है. समय के साथ आपके मुत्राशय और रक्त में गंदगी जमने लगती है. अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो मूत्राशय, दिल और गुर्दे की बीमारी को जन्म देती है.
  • पेट की बीमारी - खड़े होकर पानी पीने से पानी खाद्य नलिका के जरिए तेजी से नीचे बह जाता है और पेट की अंदरूनी दिवाल और आसपास के अंगों पर पानी की तेज धार पड़ने के कारण क्षति पहुंचती है. बार-बार ऐसा होते रहने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है. इससे दिल को भी नुकसान पहुंचता है.
  • गठिया की समस्या - खड़े होकर पानी पीने से जो समसे प्रमुख समस्या सामने आती है वह है गठिया की. खड़े होकर पानी पीते रहने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है. इस वजह से जोड़ों में दर्द और गठिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

इस तरह से खड़े होकर पानी पीने की आदत बीमारियाँ दे सकती है – तो समझ गए न आप. स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी है खूब सारा पानी पीने की उससे अधिक जरूरी है सही तरीके से पानी पीने की. अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह आदत बदल लीजिए और बैठकर पानी पीने की आदत डाल लीजिए.
Share this post :

+ comments + 1 comments

12 जुलाई 2017 को 2:17 pm

CSIR Innovation Award

टिप्पणी पोस्ट करें