Breaking News :
Home » , » ईग्नू - गरीब छात्रोे के लिए स्नातक स्तर के सभी कोर्स मुफ्त मे कराएगी ईग्नू

ईग्नू - गरीब छात्रोे के लिए स्नातक स्तर के सभी कोर्स मुफ्त मे कराएगी ईग्नू

Written By Smart Edu Services on शनिवार, 24 दिसंबर 2016 | 4:31 pm

ईग्नू (इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) ने इस बार अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर के सभी कोर्सों में मुफ्त में शिक्षा प्रदान करने का फैसला लिया है। इस सत्र से अनुसूचित जाति के विद्यार्थी स्नातक कोर्सों में मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. धर्मपाल ने बताया कि स्नातक स्तर के कोर्सों में आवेदन की अंतिम तिथि 30 दिसंबर निर्धारित की गई है। 

उन्होंने  कहा कि इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी की स्थापना 1985 में भारत सरकार की ओर से की गई थी। प्रारंभ में विश्वविद्यालय ने केवल दो पाठ्यक्रमों की शुरुआत की थी। इनमें स्नाकोत्तर डिप्लोमा इन डिस्टेंस एजुकेशन और डिप्लोमा इन मैनेजमेंट था, लेकिन अभी इग्नू 226 तरह के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक, स्नाकोत्तर, एमफिल एवं पीएचडी कार्यक्रम संचालित कर रहा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से इस वर्ष के लिए पूरे देश में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों जिनमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएसडब्लू (समाज कार्य), बीसीए (कंप्यूटर एप्लीकेशन) और बीटीएस (टूरिस्म स्टडीज) में निशुल्क प्रवेश की योजना शुरू की है। 
योजना के तहत विद्यार्थी को केवल विवरण पुस्तिका की राशि 200 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। विद्यार्थी को पाठ्य सामग्री फ्री में प्रदान की जाएगी। उनके स्टडी सेंटर्स पर प्रत्येक रविवार को क्लासेज लगेंगी, ताकि विद्यार्थियों को उनके विषय से संबंधित अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की जा सके।
डॉ. धर्मपाल ने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदाय के उन लोगों को उच्च शिक्षा प्रदान करना है, जो लोग बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं या आर्थिक तंगी के कारण उच्च शिक्षा पाने में असमर्थ होते हैं।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें