Breaking News :
Home » » खुशखबरी : 1 जनवरी को प्रधानमंत्री कर सकते हैे ये महत्तवपूर्ण घोषणा

खुशखबरी : 1 जनवरी को प्रधानमंत्री कर सकते हैे ये महत्तवपूर्ण घोषणा

Written By Smart Edu Services on मंगलवार, 27 दिसंबर 2016 | 7:46 pm

नए साल पर देशवासियों को एक बहुत अच्छी खबर मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने इसके लिए तैयारी भी करली है। इसके लिए देश के तमाम बैंकों को आदेश भी दे दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि 1 जनवरी से एसबीआई के अलावा देश के कई बड़े बैंक लोन सस्ता कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि इससे बचत का और ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है। दरअसल पीएम मोदी ये कदम इसलिए उठाने जा रहे हैं क्योंकि नोटबंदी के बाद से कंजप्शन पर असर पड़ा है और इसकी ग्रोथ लगातार कम होती जा रही है। 
अब आप ये जानना चाहते होंगे कि आखिर किस तरह के लोन पर असर पड़ने वाला है तो अापको बता दें कि कार लोन और होम लोन सस्ते हो सकते हैं।
बताया ये भी जा रहा है कि नोटबंदी के बाद से कैश के फ्लो में कमी आई है और लोग गैर जरूरी चीजों पर खर्च नहीं करना चाह रहे हैं। इसके साथ ही बैंकों की जमा राशि में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसके साथ ही लोग लोन लेना भी बंद कर रहे हैं। ऐसे में सरकार लोन की तरफ एक बार फिर से लोगों का ध्यान खींच सकती है। इसके लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है और इसके साथ ही पहला कदम लोन सस्ता करने को लेकर हो सकता है। बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद से कॉर्पोरेट सेक्टर्स में लोन की मांग लगातार कम होती जा रही है और इस वजह से कार और होम लोन को कम किया जा सकता है। सरकार की पहल ये है कि इससे क्रेडिट ग्रोथ को लगातार बढ़ाया जाए। ऐसे में लोगों के लिए ये अक अच्छा फैसला हो सकता है।
वैसे आपको बता दे कि लोन सस्ता करने को लेकर एसबीआई की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है। बताया ये भी जा रहा है कि पिछले ही हफ्ते बैंक एसोसिएशन्स की मीटिंग हुई है। इस मीटिंग में लोन रेट पर भी चर्चा की गई है। आखिरकार इस मीटिंग में ही ये फैसला लिया गया है कि देश के कुछ बैंक लोन की दरों को कम कर देंगे। मीटिंग में ये भी प्लानिंग की गई कि लोन सस्ता कैसे हो सकता है और कब से लोन सस्ता किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इसी मीटिंग में एसबीआई ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी से वो सस्ते लोन का तोहफा लोगों को दे सकता है। कुछ बैंकों का ये भी कहना है कि सस्ते लोन करने से नोटबंदी के बाद कंज्यूमर सेंटिमेंट्स में कुछ सुधार हो सकता है। कुल मिलाकर एसा लग रहा है कि 1 जनवरी के लिए आपकी खुशखबरी का प्लान तैयार है।
दरअसल एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नोटबंदी के बाद से लोनों ने पुरानी करेंसी से बैंक का कर्ज चुकता कर दिया है। इसी वजह से लोगों के द्वारा लोन लेने में कमी देखने को मिल रही है। अब एक बार फिर से इसे नई रफ्तार देने के लिए लोन सस्ता किया जा सकता है। इससे करेंसी का फ्लो भी बना रहेगा। अभी बैंकों के पास फंड की कोई कमी नहीं है और इस वजह से बैंक भी चाहते हैं कि लोन की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो सके।
बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद से बैंकों की लोन ग्रोथ में कमी आ रही है और इस वजह से इस वक्त बैंक भी चाहते हैं कि लोगों को लोन लेने के लिए प्रेरित किया जा सके। एक बार फिर से पीएम मोदी एक्शन में दिख रहे हैं और माना जा रहा है कि इसके लिए 1 जनवरी की तारीख तय की गई है।
Share this post :

टिप्पणी पोस्ट करें